indian-railways-to-recharge-passengers-mobile-mplive

अब Railway करेगा फ्री में आपका फोन रिचार्ज

मुख्य समाचार, लाइफस्टाइल, व्यापार

Sep 11, 2019,

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाम लगाने की पूरी तैयारी कर ली है. रेलवे की तरफ से पिछले दिनों देश के कुछ स्टेशनों पर बोतल क्रशर मशीनें लगाई गई थी, इन मशीनों में पानी की खाली बोतल को क्रश करने पर यात्रियों को 5 रुपये का कैशबैक मिल रहा है. अब रेलवे ऐसी योजना भी ला रहा है कि जिसमें आपके प्लास्टिक की बोतल वापस करने पर आपका फोन रिचार्ज किया जाएगा, वो भी एकदम फ्री में.

बोतल को नष्ट करने वाली मशीनें लगाई जा रही
दरअसल रेलवे की तरफ से देशभर के स्टेशनों पर प्लास्टिक की बोतल को नष्ट करने वाली मशीनें लगाई जा रही हैं, इन मशीनों में खाली बोतल डालने पर यात्रियों को कई तरह के रिवार्ड दिए जा रहे हैं. नई दिल्ली समेत देशभर के अन्य रेलवे स्टेशनों पर करीब 400 मशीनें लगाई जा रही हैं. इसके तहत आप अपनी यूज्ड बोतल को जब क्रशर मशीन में डालेंगे तो यह मशीन बोतल को प्लास्टिक के छोटे-छोटे टुकड़ों में बदल देगी. इस प्लास्टिक को आप फिर से यूज कर सकेंगे.

मशीन में दर्ज करना होगा मोबाइल नंबर
यात्रियों को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे इन मशीनों के जरिये आपको अपना फोन रिचार्ज कराने की सुविधा भी दे रहा है. यदि आप भी मोबाइल रिचार्ज कराना चाहते हैं तो आप मशीन में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, इसके बाद आपका मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा. रेलवे की तरफ से निर्देश जारी किया गया है कि 2 अक्टूबर से स्टेशन परिसर में एक बार प्रयोग में लाई जाने वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होगा. हालांकि, फोन में कितने का रिचार्ज होगा, इस बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है.

कागज के पैकेट में देना होगा सामान
इसके अलावा रेलवे ने सभी स्टेशनों पर वेंडरों को सिंगल यूज प्लास्टिक नहीं रखने का निर्देश जारी किया है. अब कोई भी सामान पैक करने के लिए वेंडर को पॉलीथीन की बजाय कागज के पैकेट का यूज करना होगा. आपको बता दें रेलवे 2 अक्टूबर से सभी स्टेशनों और ट्रेनों को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री घोषित करने की दिशा में काम कर रहा है. IRCTC भी पानी की बोतलों को प्रयोग होने के बाद ग्राहकों से वापस लेने की योजना पर काम कर रहा है.

Leave a Reply