north-pole-hotel-mplive

उत्तरी ध्रुव के होटल में मनाइए छुट्टी, 5 रातों का किराया 71 लाख

पर्यटन, मुख्य समाचार, लाइफस्टाइल

नई दिल्ली, 18 सितंबर 2019

अभी तक उत्तरी ध्रुव यानी नॉर्थ पोल पर लोग विशेष जहाजों से घूमने जाते थे. उसी जहाज में रहते थे. वहीं, खाते-पीते थे. लेकिन, नॉर्थ पोल पर कुछ घंटों के लिए ही उतर पाते थे. लेकिन अब लोग नॉर्थ पोल पर रह भी सकते हैं. क्योंकि, वहां बन रहा है लग्जरी होटल. आप इस पारदर्शी दीवारों वाले होटल में रात बिता सकते हैं. या फिर वहीं से नॉर्दर्न लाइट्स का नजारा देख सकते हैं. अब तक यहां होटल की सुविधा नहीं थी, लेकिन अगले साल तक हो जाएगी.

फिनलैंड की कंपनी लग्जरी एक्शन नॉर्थ पोल के आर्कटिक महासागर में जमी बर्फ के ऊपर इगलू जैसा 10 डोम खड़ा करेगी. इन डोम की दीवारें कांच की होंगी. ताकि, आप बाहर का खूबसूरत नजारा देख सकें. इस होटल में पांच रातों की किराया 1 लाख डॉलर होगा. यानी करीब 71 लाख रुपए. इस होटल में रुककर आप सील, पोलर बीयर और आर्कटिक वन्य जीवों को देख सकते हैं. दिन के दौरान पर्यटक ग्लेशियर के आस-पास घूमेंगे. ध्रुवीय इलाके में रहने वाले लोगों से मिलेंगे. इसके अलावा वे आर्कटिक में काम करने वाले वैज्ञानिकों से भी मुलाकात करेंगे. साल 2020 तक यह होटल अपने मेहमानों के लिए खोला जाएगा.

अभी नॉर्थ पोल पर नॉर्दर्न लाइट्स देखने के लिए हर साल करीब 1000 पर्यटक आते हैं. लेकिन आपको इस होटल में रुकना है तो सिर्फ अप्रैल में जाना होगा. क्योंकि बाकी समय यहां पर भयानक ठंड रहती है. इस होटल का आईडिया लक्जरी एक्शन के संस्थापक और सीईओ जेने होनकेन का है. उनकी कंपनी हाई-एंड ट्रैवल कंपनी है, जो उत्तरी ध्रुव पर लोगों को घुमाने की विशेषज्ञता रखती है. अप्रैल में जब पर्यटक जाएंगे तब नॉर्थ पोल की तापमान करीब माइनस 20 से माइनस 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. लेकिन यह समय घूमने के हिसाब से साल का सबसे बेहतरीन समय रहता है.

Leave a Reply