world-champion-pv-sindhu-fitness-mplive

दूध-अंडे से रखती हैं वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु खुद को फिट

खेल, मुख्य समाचार

26 अगस्त 2019,

ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने रविवार को बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप-2019 के फाइनल में नोजोमी ओकुहारा को हराकर इतिहास रच दिया है.  सिंधु वर्ल्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. सिंधु ने फाइनल में अपनी जबरदस्त फिटनेस के बूते 21-7, 21-7 से धमाकेदार जीत दर्ज की. आइए इसी कड़ी में जानते हैं सिंधु की डाइट और फिटनेस का राज.

देश की सिल्वर क्वीन पीवी सिंधु की फिटनेस पर आलोचक काफी समय से हमला कर रहे थे. लेकिन सिंधु ने अपने जबरदस्त कमबैक से सबकी बोलती बंद कर दी. बता दें कि सिंधु खुद को फिर रखने के लिए कई अलग-अलग की ट्रेनिंग करती हैं.

सिंधु दिन के करीब 8 घंटे अपनी फिटनेस पर काम करती हैं. वह वेट ट्रेनिंग के अलावा स्ट्रेचिंग पर भी काफी ध्यान देती हैं. वह रोजाना सुबह 4.30 बजे उठती हैं और सीधा ट्रेनिंग के लिए निकल पड़ती हैं.

सिंधु का ट्रेनिंग सेशन 7 बजे तक जारी रहता है. इसके बाद वह ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजें खाती हैं और 8 बजे फिर ट्रेनिंग के लिए निकल पड़ती हैं. करीब 3 घंटे ट्रेनिंग के बाद वह अपनी बॉडी को थोड़ा देर रेस्ट देती हैं.

सिंधु की ट्रेनिंग में रनिंग, स्विमिंग और स्ट्रेचिंग जैसे वर्कआउट शामिल हैं. सिंधु हफ्ते में 6 दिन ट्रेनिंग लेती है और इसके अलावा वह एक सख्त वर्कआउट रिजीम से भी गुजरती है जो उन्हें फ्लैक्‍सीबल बनाता है.

सिंधु जिम में प्रत्येक दिन करीब 200 सिटअप और 100 पुशअप के राउंड भी करती हैं. वर्कआउट के दौरान सिंधु अपनी बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए खूब पानी पीती हैं.

सिंधु की डाइट
सिंधु अपनी डाइट में कार्ब्स और प्रोटीन की मात्रा का काफी ध्यान रखती हैं. सिंधु की डाइट में बॉइल एग के अलावा ताजे फल और एक गिलास दूध होता है.
दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए, ब्राउन राइस, ग्रीन वेजिटेबल्स और नॉनवेज का सेवन करती हैं. इसके अलावा दिन में वह सिंधु सूखे मेवे और एनर्जी ड्रिंक भी लेती हैं.

Leave a Reply