20 साल बाद किसी भारतीय PM का दावोस दौरा, WEF में शिरकत करेंगे मोदी

अंतर्राष्‍ट्रीय, मुख्य समाचार

Updated: December 25, 2017

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल में स्विटजरलैंड के शहर दावोस का दौरा कर सकते हैं. संभावना है कि पीएम मोदी यहां वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) समिट में शिरकत करेंगे. इस दौरान पीएम समिट के एक स्पेशल सेशन को संबोधित भी करेंगे. यह समिट 22 जनवरी 2018 से शुरू होगा.

आखिरी बार 1997 के दावोस समिट में तत्कालीन पीएम एचडी. देवेगौड़ा शामिल हुए थे. उनके बाद किसी भारतीय पीएम ने इस समिट में शिरकत नहीं की. 20 साल बाद मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जो इस समिट में शामिल होंगे.

करीब 3000 लोग लेंगे हिस्सा
इस डब्ल्यूईएफ समिट में करीब 3000 लोग हिस्सा लेंगे. ये समिट 22 से 27 जनवरी तक चलेगी. इस बार समिट का विषय ‘विभाजित दुनिया में साझा भविष्य का सृजन’ रखा गया है. इस बार दावोस समिट की चेयरमैनशिप सात महिलाओं को सौंपी गई है. इनमें भारत की एंटरप्रेन्योर और एक्टिविस्ट चेतना सिन्हा भी शामिल हैं.

जनवरी के पहले हफ्ते में आएगी फाइनल लिस्ट
इनमें दुनिया की टॉप कंपनियों के सीईओ भी शामिल हैं. वर्ल्ड बैंक और आईएमएफ के तमाम अफसर भी इस समिट में मौजूद रहेंगे. इसमें शिरकत करने वाले लोगों की फाइनल लिस्ट जनवरी के पहले हफ्ते में जारी की जाएगी.

भारत से कौन-कौन हो सकते हैं शामिल?
डब्ल्यूईफ समिट में इस बार काफी तादात में भारतीयों की मौजूदगी होगी. इसमें रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी, चंदा कोचर, उदय कोटक समेत कई कंपनियों के सीईओ का नाम शामिल है. दावोस समिट में वित्त मंत्री अरुण जेटली, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु, रेल मंत्री पीयूष गोयल, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के शामिल होने की भी संभावना है. वहीं, बॉलीवुड से शाहरुख खान और डायरेक्टर करण जौहर भी इस समिट में हिस्सा ले सकते हैं.

शामिल होंगे रघुराम राजन
दावोस समिट में रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड की चीफ क्रिस्टीन लाग्रेडे के आने की भी संभावना है. दुनिया के करीब 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस समिट में हिस्सा ले सकते हैं.

Leave a Reply