कैसे रखा गया चक्रवात ‘फोनी’ का नाम और क्या है इस शब्द का मतलब

मुख्य समाचार, राष्ट्रीय

Updated: 03 May 2019

भुवनेश्वर: चक्रवाती तूफान फोनी भयानक रूप लेता जा रहा है. आज यह तूफान ओडिशा में दस्तक देगा. तूफान फोनी सुबह 10 बजे से 12 बजे के ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में पहुंच सकता है. आज ओडिशा में पौने दो सौ किलोमीटर प्रति घंटे की तूफानी हवाएं चलेंगी. आंध्र प्रदेश में इस वक्त तेज बारिश हो रही है. लोगों को बचाने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है. लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. फंसे हुए टूरिस्टों को निकालने के लिए 20 बसों का इंतजाम किया गया है. ओडिशा में बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ के पूर्वी तट की ओर मुड़ने के कारण तटीय इलाकों के निचले क्षेत्रों से आठ लाख लोगों को निकालने के लिए बुधवार को एक व्यापक अभियान शुरू किया गया जो अब तक जारी है.

 

क्या है फोनी शब्द का मतलब, किस देश ने दिया नाम

इस खतरनाक चक्रवाती तूफान फोनी के बारे में आप जरूर जानना चाहते होंगे. आखिर इसको फोनी नाम क्यों दिया गया और इस शब्द का मतलब क्या है और यह नाम इस तूफान को दिया किस देश ने है? हम आपको इन सवालों के जवाब दे रहे हैं. दरअसल फोनी तूफान उत्तर हिंद महासागर में उठ रहा है. ऐसे में इसका नाम रखने की जिम्मेदारी इस क्षेत्र में आनेवाले देशों की थी. जिसमें बांग्लादेश भी शामिल है. फोनी को उसका नाम बांग्लादेश द्वारा ही मिला है. फोनी का मतलब सांप होता है.

 

 

चक्रवाती तूफानों के नाम रखने के हैं नियम

प्रत्येक चक्रवात के नाम का चयन करने के लिए एक प्रक्रिया बना रखी है. तूफानों को नाम देने के लिए फिलहाल यूएन की वर्ल्ड मेट्रोलॉजिकल ऑर्गेनाजेशन ने नियम तैयार किए हुए हैं. इसके हिसाब से जिस इलाके में तूफान आएगा वहां की क्षेत्रीय एजेंसियां इसको नाम देंगी. इसका तरीके यह बताया जाता है कि साल के पहले तूफान को A फिर अगले तूफान को B से नाम दिया जाएगा. ईवन नंबर वाले साल (जैसे 2018) को पुरुष नामों में से कोई दिया जाएगा. वहीं ऑड सालों (जैसे 2019) में महिलाओं के नाम पर तूफान को नाम मिलेगा.

 

 

भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान और थाईलैंड उत्तर हिंद महासागर में विकसित होने वाले उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के नाम क्षेत्रीय समिति को भेजते हैं. वर्तमान में, प्रत्येक देश ने भविष्य में होने वाले चक्रवातों के लिए आठ नामों का सुझाव दिया है. 64 नामों वाली सूची से ही ‘फानी’ नाम तय किया गया था. भारत ने भी चक्रवाती तूफान के कई नाम सुझाए हैं अग्नि, आकाश, बिजली, जल, लहर, मेघ, सगर और वायु कुछ उदाहरण है.

Leave a Reply