तुलसी के साथ दूध पीना हो सकता है खतरनाक, पढ़ें कारण

मुख्य समाचार, लाइफस्टाइल, स्वास्थ्य

Updated: 

कोरोना वायरस के बाद से लोगों में इम्युनिटी बढ़ाने, योग या एक्सरसाइज करने, अच्छा खाने की आदतें बढ़ने लगी हैं। अब लोग अपने स्वास्थ्य पर पहले से कहीं ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में भारत की जनता ने हजारों वर्षों पुरानी हमारी सभ्यता यानी कि आयुर्वेद को अपने लिए चुना है। इसमें सबसे आसानी से मिलने वाली चीज है -तुलसी। तुलसी का पौधा आपको हर भारतीय घर में मिलेगा। तुलसी को पूजने के साथ-साथ इसमें हमारे स्वास्थ्य के लिए भी कई लाभकारी गुण विद्यमान हैं। इसी समय तुलसी दूध की बातें की जा रही हैं। क्या तुलसी को दूध के साथ लेना सही है? इसका जवाब जानने के लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट से बात की। जानते हैं इससे जुडी डिटेल्स:

कोरोनावायरस को मात देने के लिए हम सभी के पास अपनी इम्युनिटी मजबूत करने का विकल्प ही बचा है। इसलिए घर में आसानी से उपलब्ध चीजों से अधिकतर लोग अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने में लगे है। हल्दी हमेशा से ही त्वचा हो या स्वास्थ्य या कोई चोट, चमत्कारी जड़ी-बूटियों में से एक रही है। ऐसे समय में हल्दी दूध का महत्व और बढ़ गया है। यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा है और इसकी प्रॉपर्टीज के चलते यह आपको कई रोगों से बचाती है। लेकिन क्या तुलसी दूध भी इतना ही फायदेमंद है?

तुलसी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इससे आपका दिल स्वस्थ रहता है। यह सांस से जुडी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। यह आपका इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करती है। मौसम में बदलाव के साथ आने वाले फ्लू से बचाती है।

दूध पीने के इतने फायदे हैं कि क्या-क्या बताया जाए? दूध में एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्व होते हैं। दूध को अलग-अलग समय या चीजों के साथ लेने पर तमाम फायदे होते हैं। वर्कआउट के बाद दूध पीने से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है। हाल ही में आई कुछ स्टडीज में यह भी बताया गया है कि दूध में मौजूद एसिड फैट काटने में भी मदद करता है। दूध से हड्डियां और दांत मजबूत रहते हैं। बच्चों की ग्रोथ के लिए भी दूध बहुत फायदेमंद होता है। दूध को हल्दी के साथ मिक्स करने पर यह स्ट्रांग इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है। दूध के साथ जायफल मिक्स करके पीने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से राहत मिलती है।

फोर्टिस हॉस्पिटल नोएडा में हेड न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर नमिता नादर के अनुसार, ‘तुलसी के एक नहीं बल्कि हजारों लाभ हैं। लेकिन इसमें मौजूद तीखेपन के कारण, इसे दूध के साथ लेने से बचना चाहिए। कुछ ऐसे स्वाद हैं, जिन्हें दूध के साथ लेने पर शरीर में गड़बड़ हो सकती है। दूध के साथ तीखा, खट्टा, कड़वा, नमकीन, कसैला जैसे स्वाद वाली चीजों को नहीं लेना चाहिए। हालांकि, ऐसी कोई स्टडी नहीं है जिसमें ऐसा कहा गया हो कि दूध और तुलसी को साथ न लें।’ डॉक्टर नमिता के मुताबिक, ‘तुलसी को दूध के साथ लेना है तो उसे चाय की तरह ही लें। ऐसा इसलिए, क्योंकि दूध के साथ मिलने के बाद तुलसी के तत्वों में बदलाव आ जाता है। इससे तुलसी वाला दूध एसिडिक हो जाता है और यह हमारे शरीर या स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता।’

Leave a Reply