Navratri 2022: मैहर माता के भक्तों के लिए खुशखबरी

प्रदेश, मध्य प्रदेश, मुख्य समाचार

Last Updated: Sep 24, 2022,

Navratri 2022: नवरात्रि पर मैहर माता के दर्शन करने की योजना बना रहे भक्तों के लिए खुशखबरी है, रेलवे ने मैहर जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी सौगात दी है. नवरात्रि में 16 बड़ी ट्रेनों को मैहर में रोका जाएगा. मैहर में इन ट्रेनों को हॉल्ट मिलने से यात्रियों को सुविधा होगी, रेलवे ने यह फैसला नवरात्रि को ध्यान में रखते हुए लिया है. अब नवरात्रि में ज्यादा से ज्यादा भक्त माता के दर्शन के लिए पहुंच पाएंगे.

नवरात्रि के शुभ अवसर पर 26 सितंबर से 9 अक्टूबर तक मैहर स्टेशन पर कुल 16 ट्रेनें रुकेगी, इन सभी ट्रेनों के लिए मैहर स्टेशन पर 5 मिनट का हॉल्ट तय किया गया है, ताकि मैहर आने वाले यात्रि यहां आसानी से उतर सके. हालांकि यह हॉल्ट केवल नवरात्रि के मौके पर ही रहेगा.

मैहर रेलवे स्टेशन पर रुकेगी यह ट्रेनें 

  • लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस
  • लोकमान्य तिलक टर्मिनस- छपरा -लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस
  • चेन्नई-छपरा-चेन्नई एक्सप्रेस
  • सिकन्दराबाद-दानापुर-सिकन्दराबाद एक्सप्रेस
  • बलसाड़-मुजफ्फरपुर-बलसाड़ एक्सप्रेस
  • लोकमान्य तिलक टर्मिनस-डिब्रूगढ़-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस
  • सूरत-छपरा-सूरत एक्सप्रेस
  • लोकमान्य तिलक टर्मिनस-प्रयागराज जंक्शन लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस

इन ट्रेनों के अलावा भोपाल रेल मंडल से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट क्लीयर करने के लिए भी अतिरिक्त स्लीपर कोच लगाएं जाएंगे, ताकि यात्रियों को परेशानियां न हो, जबकि वेटिंग की समस्या भी दूर हो सके. दो दिन बाद ही नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो रहा है. ऐसे में रेलवे का यह फैसला माता के भक्तों के लिए एक बड़ी सुविधा माना जा रहा है.

मैहर मंदिर में लगती है भक्तों की भारी भीड़
बता दें कि सतना जिले के मैहर में स्थित माता शारदा के मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ जुटती है, लेकिन नवरात्रि के मौके पर भक्तों की भीड़ ज्यादा हो जाती है. ऐसे में मंदिर तक पहुंचने के लिए लोगों को ज्यादा परेशानियां न हो इसके लिए रेलवे भी सुविधा देता है. इस बार भी नवरात्रि पर मैहर मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ जुटने का अनुमान है. जिसके चलते प्रशासन ने भी अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं, ताकि भक्तों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े.

Leave a Reply