mahatma-gandhis-ashes-stolen-from-rewa-mplive

जब देश मना रहा था महात्मा गांधी की 150वीं जयंती, तब रीवा से बापू की अस्थियां हुईं चोरी

प्रदेश, मध्य प्रदेश, मुख्य समाचार

LAST UPDATED: OCTOBER 4, 2019,

रीवा. एक तरफ जहां पूरा देश 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा था, वहीं मध्य प्रदेश के रीवा जिले में इससे जुड़ी शर्मसार करने वाली एक घटना सामने आई. यहां के बापू भवन में रखी महात्मा गांधी की तस्वीर पर कुछ अज्ञात लोगों ने राष्ट्रदोही लिख दिया. फिर वहां रखी हुई उनकी अस्थियां चुरा लीं. पुलिस ने बताया कि रीवा जिला कांग्रेस अध्यक्ष गुरमीत सिंह की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है. पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपियों की पहचान करने की कोशिश कर रही है. हालांकि अभी तक उसे इसमें कामयाबी नहीं मिली है.

वर्ष 1948 से रखी थी अस्थियां
जानकारी के अनुसार बापू की मौत के बाद उनकी अस्थियों को नदी में प्रवाहित नहीं किया गया था. उन्हें देश भर में बने महात्मा गांधी से संबंधित संग्रहालयों में रखा गया था. रीवा का गांधी भवन भी ऐसा ही एक संग्रहालय है. बापू की अस्थियों को इस संग्रहालय में पहली बार वर्ष 1948 में लाया गया था. तभी से यहां हर दिन बड़ी संख्या में लोग इनके दर्शन करने आते हैं.

अस्थियां चोरी होने से गुस्से में कांग्रेस कार्यकर्ता

मामला सामने आने के बाद राज्य भर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नाराजगी है. रीवा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इसको लेकर रोष जताया और कहा कि ये एक राष्ट्रविरोधी का ही काम हो सकता है. कार्यकर्ताओं ने आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी नहीं होने पर विरोध-प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है.

(भाषा से इनपुट)

Leave a Reply