दुबई में दिख सकता है भारत-पाक मैच का रोमांच, बीसीसीआई ने मांगी सरकार से इजाजत

खेल, मुख्य समाचार

Updated: March 29, 2017

मुंबई। भारत और पाकिस्तान क्रिकेट फैंस के लिए एक खुश खबरी है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खेल के लिए कदम आगे बढ़ाया है. हालांकि ये मैच दोनों ही देशों में नहीं होंगे. इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार, बीसीसीआई ने पाकिस्तान के साथ दुबई में क्रिकेट खेलने को लेकर गृह मंत्रालय से इजाजत मांगी है. अगर ऐसा होता है तो 2014 में हुआ फ्यूचर टूर्स एंड प्रोग्राम (एफटीपी) का एग्रीमेंट भी पूरा हो जाएगा.

बीसीसीआई के सूत्रों के अनुसार, क्रिकेट को लेकर गृह मंत्रालय से अनुमति मांगी गई है. हमें नहीं पता सरकार का क्या निर्णय होगा? पिछले कुछ सालों में दोनों देशों के रिश्ते अच्छे नहीं हैं. इसकी वजह से सीरीज नहीं हो सकी. अगर सरकार अनुमति दे देती है तो हमारा समझौता (6 सीरीज का) भी पूरा हो जाएगा. बिना सरकार की अनुमति के बीसीसीआई कुछ नहीं कर सकती.

2014 में क्या हुआ था समझौता?

भारत-पाक के बीच 2014 में एक समझौता हुआ था कि दोनों के बीच 2015 से 2023 के बीच 6 सीरीज खेली जाएंगी, लेकिन बाद में राजनीतिक तनाव की वजह से बीसीसीआई इस बात से मुकर गई. यहां तक कि बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने आईसीसी से यह अपील भी कि उनके टूर्नामेंट्स में दोनों देशों को एक ही ग्रुप में न रखा जाए.

2012 के बाद से नहीं खेली कोई सीरीज

बोर्ड पाक के साथ श्रीलंका में दिसंबर, 2015 में वन-डे सीरीज के लिए तैयार हो गया था, लेकिन भारत सरकार ने उसके लिए अनुमित नहीं दी और सीरीज को रद्द करना पड़ा. दोनों देशों के बीच दिसंबर, 2012 से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है. आखिरी बार पाकिस्तान ने 2012 वन-डे सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था. हालांकि, दोनों देश कई आईसीसी टूर्नमेंट्स में एक-दूसरे के सामने आ चुके हैं.

पाकिस्तान ने मांगा है हर्जाना

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भारत के डील से मुकरने की बात लगातार उठाते रहा है. उसने साउथ अफ्रीका में हुई आईसीसी की जनरल मीटिंग (2016) के दौरान भी इस मामले को उठाया था. उस दौरान सेठी ने कहा था कि उन्होंने आईसीसी के सामने यह स्पष्ट कर दिया है कि भारत द्वारा दोनों देशों के बीच क्रिकेट के इनकार से उसे काफी नुकसान हुआ है, क्योंकि बीसीसीआई ने कई सीरीज के लिए समझौता किया था और वह इसे पूरा नहीं कर रही है. उनकी मांग है कि या तो भारत पाक के साथ क्रिकेट खेलने पर सहमति दे या फिर इस नुकसान की भरपाई करे.

 

Leave a Reply