सरकारी योजनाओं से जन-सामान्य के जीवन में आया है बदलाव

प्रदेश, मध्य प्रदेश, मुख्य समाचार

भोपाल : मंगलवार, मार्च 5, 2019

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि सरकार की योजनाओं से जन-सामान्य के जीवन में बदलाव आया है। सौभाग्य योजना से घर-घर में बिजली पहुँच रही है। बच्चे बिजली की रोशनी में पढ़ाई कर रहे हैं। बिजली पहुँचने से लोगों का जीवन रोशन हुआ है। राज्यपाल श्रीमती पटेल आज डिण्डोरी सर्किट हाउस में लाभान्वित हितग्राहियों से चर्चा कर रही थी।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से ग्रामीणों के जीवन में बदलाव आया है। पहले जहाँ घरों में महिलाएँ धुएँ में खाना बनाने को मजबूर थीं, अब उनकी रसोई में एलपीजी गैस चूल्हा जल रहा है। हितग्राहियों को आयुष्मान भारत, जन-धन बीमा, प्रधानमंत्री आवास और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ व्यापक स्तर पर मिला है। राज्यपाल ने इन योजनाओं के लाभान्वित हितग्राहियों से उनके जीवन में आये बदलाव के बारे में चर्चा की। राज्यपाल श्रीमती पटेल ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से भी चर्चा की। स्व-सहायता समूह से जुड़ी रेखा पंद्राम ने बताया कि उनका समूह कोदो-कुटकी का व्यवसाय करता है। समूह से लगभग 10 हजार महिलाएँ जुड़ी हैं। समूह की एक महिला ने बताया कि उनके द्वारा 7 दिन, 7 क्यारी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में महिलाएँ व्यापक रूप से सब्जी उत्पादन के कार्य में लगी हुई हैं। राज्यपाल ने बच्चों को फल भी
वितरित किये।

रेडक्रॉस समिति की बैठक

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने जिला रेडक्रॉस समिति की बैठक में गतिविधियों की जानकारी ली। बताया गया कि जिले में रोगियों को नि:शुल्क वाहन उपलब्ध करवाया जा रहा है। साथ ही आदिवासी क्षेत्रों में रक्तदान शिविर भी नियमित लगाये जा रहे हैं। राज्यपाल ने तपेदिक पीड़ित बच्चों की बेहतर देखभाल के लिये उन्हें गोद लेने का आग्रह किया। राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने डिण्डोरी के जिला अस्पताल में मरीजों से चर्चा की और नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई का निरीक्षण किया। राज्यपाल ने आदिवासी कन्या आश्रम में पढ़ने वाली बच्चियों को मन लगाकर पढ़ाई करने के लिये कहा। राज्यपाल ने आश्रम के भोजन कक्ष एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता ने राज्यपाल को जिले में योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी दी।

Leave a Reply