hero-electric-scooter

सिर्फ 15 मिनट में फुल चार्ज हो जाएंगे हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

मुख्य समाचार, व्यापार

Last Updated: Dec 16, 2021,

नई दिल्लीः इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहनों के बाजार में जोरदार मुकाबला देखने को मिल रहा है जो बढ़ता ही जा रहा है. आए दिन नए-नए स्टार्ट-अप अपने दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और मोटरसाइकिल लेकर आ रहे हैं जो एक चार्ज में लंबी दूरी तय करते हैं. लेकिन हीरो मोटोकॉर्प ने एक ऐसा काम किया है जो बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है. हीरो ने बेंगलुरु आधारित लॉग 9 मटेरियल से साझेदारी की है. ये स्टार्ट-अप हीरो के सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में बैटरी पैक लगाने वाली है. हीरो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में लॉग9 की रैपिडएक्स बैटरी लगने के बाद इन्हें 15 मिनट में ही पूरी तरह चार्ज किया जा सकेगा. हीरो ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि लॉग9 ने बैटरी तैयार करने के लिए सेल-टू-पैक तकनीक का इस्तेमाल किया है.

बैटरी की चार्जिंग 9 गुना तेज होगी

कंपनी का दावा है कि बैटरी की चार्जिंग 9 गुना तेज होगी, इसका परफॉर्मेंस भी 9 गुना बढ़ेगा, बैटरी की उम्र भी 9 गुना हो जाएगी और इसकी क्षमता भी 9 गुना कम रफ्तार से कम होगी. बता दें कि लॉग9 पहले ही रैपिडएक्स बैटरी का परीक्षण पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर अमेजॉन, शेडोफैक्स, डेलीवेरी, फ्लिपकार्ट और बाइकमेनिया जैसे फ्लीट ऑपरेटर्स के साथ कर चुकी है. इस बैटरी की लाइफ 10 साल बताई जा रही है और सुरक्षा के लिहाज से भी ये बहुत अच्छी हैं क्योंकि ये बैटरी आग नहीं पकड़ती. तापमान के बहुत ज्यादा बढ़ने पर भी इन बैटरी पर कोई फर्क नहीं पड़ता, इसके अलावा कंपनी ने अलग-अलग मौसम के हिसाब से इस बैटरी का परीक्षण किया है.

फिलहाल कमर्शियल इस्तेमाल के लिए

हीरो इलेक्ट्रिक भारतीय बाजार में एनवायएक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही है. ये स्कूटर फिलहाल कमर्शियल इस्तेमाल के लिए बेचा जा रहा है और इसे एक बार चार्ज करने पर 210 किमी तक चलाया जा सकता है. इस ई-स्कूटर के कई वेरिएंट बाजार में बेचे जा रहे हैं और इसे खासतौर पर खाना डिलिवरी करने वाली कंपनियों को लक्ष्य बनाकर पेश किया गया है. हीरो इलेक्ट्रिक का कहना है कि कंपनियां अपनी जरूरतों के हिसाब से इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदलाव कर सकती हैं जिसके अगले हिस्से में बकेट और पिछले हिस्से में बड़ा बॉक्स लगाया जा सकता है.

इलेक्ट्रिक मोटर के विकल्प

इस स्कूटर के साथ 600 या 1300 वाट की इलेक्ट्रिक मोटर के विकल्प दिए गए हैं जो 51.2 वाट या 30 एएच की तीन लिथियम-आयन बैटरी के साथ आती हैं. हीरो इलेक्ट्रिक के इस स्कूटर को स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और सबसे अच्छे रिमोर्ट सर्विलांस के अलावा स्कूटर डायगनॉस्टिक सॉल्यूशंस जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं. ये ई-स्कूटर तीन वेरिएंट्स – एलआई, एलआई ईआर और एचएस500 ईआर में पेश किया गया है जिनकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 63,900 रुपये है, टॉप मॉडल के लिए ये कीमत 79,900 रुपये तक जाती है.

Leave a Reply