Japans-Former-PM-Shinzo-Abe-shot

Shinzo Abe Shot : जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को बीच सड़क मारी गई गोली, हार्ट नहीं कर रहा काम

अंतर्राष्‍ट्रीय, मुख्य समाचार

Updated at : 08 Jul 2022 ,

Shinzo Abe Attack: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर बड़ा हमला हुआ है. बताया गया है कि आबे को भाषण के बीच गोली मारी गई, जिसके बाद वो वहीं गिर पड़े. NHK की रिपोर्ट के अनुसार जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर नारा शहर में ये हमला हुआ. गोली लगने के बाद शिंजो आबे लहूलुहान होकर नीचे गिर गए. जिसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया. उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है.

एक लोकल रिपोर्टर के हवाले से ये जानकारी सामने आ रही है. जिसमें बताया गया है कि सुबह करीब 11:30 बजे शिंजो आबे पर ये हमला हुआ. हमले के बाद पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में भी लिया है. बताया गया कि हमलावर ने शिंजो आबे पर दो गोलियां चलाईं, जिसके बाद वो भागा नहीं बल्कि वहीं खड़ा रहा. हमलावर की उम्र करीब 40 साल बताई जा रही है.

संदिग्ध से पूछताछ शुरू
बता दें कि जापान दुनिया के ऐसे देशों में है, जिन्हें सबसे सुरक्षित माना जाता है. लेकिन इस देश में एक पूर्व प्रधानमंत्री पर हुए इस हमले ने सभी को चौंका दिया है. पुलिस भी इस घटना से सतर्क हो गई है. पूरे इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बताया गया है कि जिस संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है, उससे पूछताछ की जा रही है.

पश्चिमी जापान के नारा शहर में शिंजो आबे की ये छोटी सी सभा थी. जिसमें करीब 100 लोग शामिल थे. जब आबे भाषण देने आए तो पीछे से एक हमलावर ने गोली चलाई. जिसके बाद आबे नीचे गिर गए.

बता दें कि शिंजो आबे जापान के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री बने थे. शिंजो सबसे पहले साल 2006 में जापान के प्रधानमंत्री बने थे. इसके बाद साल 2007 में उन्होंने बीमारी की वजह से पद से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन साल 2012 में वह फिर जापान के पीएम बने और 2020 तक इस पद पर बने रहे. बीमारी के चलते उन्होंने अपना पद छोड़ दिया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि, वह नहीं चाहते कि उनकी बीमारी उनके निर्णय लेने में बाधा डाले और वह जापानी लोगों से अपना कार्यकाल पूरा न करने के लिए माफी मांगे. आबे कई सालों से अल्जाइमर कोलाइटिस से पीड़ित थे. जिसके बाद उनकी तबीयत ज्यादा खराब हुई तो उन्होंने पद छोड़ दिया. उनकी जगह योशीहिदे सुगा नए पीएम बने.

Leave a Reply