leena-kaali-controversy

Kaali Controversy: कौन हैं लीना मणिमेकलाई ? जिनकी फिल्म ‘काली’ को लेकर मचा है बवाल

मनोरंजन, मुख्य समाचार

फिल्ममेकर लीना मणिमकलाई (Leena Manimekalai) इन दिनों अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ (kaali) को लेकर चर्चा में हैं. उनकी इस मूवी की लेकर काफी विवाद हो रहा है. लीना पर इसे लेकर धार्मिल भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप भी लगा है. इसके चलते उन पर एफआईआर दर्ज करा दी गई है. दरअसल, इस मूवी का पोस्टर शेयर किया गया था, जिसमें मां काली को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है. इसके चलते ही ये विवाद (Kaali Controversy) खड़ा हो गया है. लीना को लेकर इससे पहले भी काफी विवाद हो चुके हैं. ऐसे में विवादों से घिरे रहने वाली लीना के बारे में बता रहे हैं कि वो कौन हैं…?

लीना तमिलनाडु के मदुरै से ताल्लुक रखती हैं. वो कनाडा की टोरंटो बेस्ड फिल्ममेकर हैं. वो फिल्म का निर्माण तो करती ही हैं साथ ही एक अभीनेत्री और कवियत्री भी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की थी. लीना ने 2002 में देवदासी प्रथा को लेकर ‘मथम्मा’ नाम की एक फिल्म बनाई थी. इस मूवी को लेकर उनके परिवार ने लीना का विरोध किया था.

ये विवाद लीना (Leena Manimekalai Life) के हौसले को नहीं तोड़ पाए. इसके बाद उन्होंने 2004 में दलित महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई, जिसका नाम ‘पाराई’ था. इस पर भी काफी बवाल मचा हुआ था. इतने विरोध के बाद भी वो डटी रहीं. उन्होंने 2011 में ‘सेनगदल’ नाम से एक फीचर फिल्म बनाई. इसमें इंडिया और श्रीलंका के बीच फंसे मछुवारों की कहानी को दिखाया गया था. इसका फोकस तमिलनाडु के शहर धनुषकोडी पर था. हालांकि, इस मूवी पर रीजनल सेंसर बोर्ड ने अपत्तिजनक टिप्पणियां बताकर इसकी रिलीज पर बैन लगा दिया था. विवादों का सामना करने के बाद लीना ने एक और डॉक्यूमेंट्री ‘काली’ बनाई, जिस पर भी काफी विवाद छिड़ा हुआ है.

 

Leave a Reply