Lok Sabha Elections: गुजरात, MP और राजस्थान में कितनी लोकसभा सीटें जीतेगा NDA

मुख्य समाचार, राष्ट्रीय

Updated at : 18 Aug 2023

Lok Sabha Elections 2024: अगले साल होने वाले महासमर 2024 में नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) का विजय रथ इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) ने रोकने की पूरी तैयारी कर रखी है. बावजूद इसके क्या इंडिया एलायंस अपने मंसूबों में कामयाब होगा? बहरहाल चुनावी सर्वे के अनुमान काफी चौंकाने वाले हैं. टाइम्स नाउ-EGT का सर्वे बताता है कि गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में एनडीए को कितनी सीटें मिलेंगी. अगर अनुमान सही निकला तो परिणाम चौंकाने वाले आएंगे.

अगर पिछले लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों पर नजर डाली जाए तो इन राज्यों में एनडीए या यूं कहें कि बीजेपी ने विपक्षियों का लगभग सूपड़ा साफ कर दिया था. गुजरात में भारतीय जनता पार्टी ने अकेले दम चुनाव लड़ते हुए पूरी 26 सीटें जीत ली थीं. इस बार भी कमोवेश वही आंकड़े आने का अनुमान है. वहीं एमपी में बीजेपी ने 29 में से अकेले 28 सीटें जीत लीं थीं. जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी. गुजरात की तरह एमपी में भी बीजेपी को 50 परसेंट से अधिक वोट मिले थे.

एनडीए के वोट परसेंट में हुई थी बढ़ोत्तरी

बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव की तुलना में 2019 में एक फीसद की बढ़ोत्तरी के साथ कुल 58 प्रतिशत वोट हासिल किए थे. राजस्थान में भी बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए ने विपक्षियों को करारी मात दी थी. 2019 में बीजेपी को यहां 25 में से 24 सीटें मिलीं थीं. जबकि एक सीट उनके एनडीए गठबंधन के साथी राष्ट्रीय लोकतांत्रित पार्टी के हनुमान बेनीवाल को मिली थी. यहां पर भी बीजेपी का वोट परसेंट 58.47 फीसद रहा था.

आगामी चुनाव 2024 में क्या है संभावना

हालिया सर्वे के अनुमान अगर सही बैठे तो एनडीए यहां लीड लेते नजर आ रही है. अगले आम चुनाव 2024 में भी बीजेपी को गुजरात में पूरी 26 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. ओवरआल इन तीनों राज्यों की बात की जाए तो एनडीए को 80 में से 70 सीटें मिलने की संभावना है. मध्य प्रदेश में एनडीए (बीजेपी) को 22 से 24 और राजस्थान में 20 से 22 सीटें मिलने की संभावना है. इस लिहाज से देखा जाए तो इंडिया एलायंस बनने से एनडीए को एमपी और राजस्थान में करीब 7 से लेकर 8 सीटों का नुकसान पिछले लोकसभा चुनाव 2019 की तुलना में हो रहा है.

Leave a Reply