अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अास्ट्रेलिया के पीएम को फोन पर सुनाई खरी-खोटी

अंतर्राष्‍ट्रीय, मुख्य समाचार

Publish Date:Thu, 02 Feb 2017

वाशिंगटन, एएफपी।

शरणार्थियों के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम को जमकर खरी-खोटी सुनाई। इतना ही नहीं ट्रंप ने टेलीफोन पर बीतचीत के दौरान अचानक फोन भी काट दिया। बताया जा रहा है कि शरणार्थियों को लेकर ओबामा प्रशासन और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक समझौता हुआ था।

टर्नबुल ने जब उन्हें इस वादे की याद दिलाई, तो ट्रंप ने पीएम टर्नबुल को काफी खरी-खोटी सुनाई। साथ ही, उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मिली भारी-भरकम जीत को लेकर भी टर्नबुल के सामने शेखी बघारी। इस बात की जानकारी अमेरिकी अधिकारियों ने दी है। ट्रंप और टर्नबुल के बीच की इस बातचीत के लिए एक घंटे का समय तय था, लेकिन 25 मिनट बाद ही ट्रंप ने एकाएक फोन काट दिया।

जानकारी के मुताबिक ट्रंप ने पीएम टर्नबुल से कहा कि उन्होंने उनके अलावा 4 राष्ट्राध्यक्षों को भी फोन किया। ट्रंप ने बताया कि उन्होंने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ भी बातचीत की है। यह सब कहने के बाद ट्रंप ने टर्नबुल से कहा कि उन सभी फोन कॉल्स की तुलना में आपसे की गई मेरी बातचीत सबसे खराब रही है। ट्रंप का यह व्यवहार वैसा ही है, जैसा कि वह अपने राजनैतिक विरोधियों और मीडिया संगठनों के खिलाफ करते हैं। टर्नबुल ने ट्रंप को अमेरिका के उस वादे की याद दिलाई, जिसमें कहा गया था कि ऑस्ट्रेलिया के एक डिंटेशन सेंटर में रह रहे 1,250 शरणार्थियों को यूएस अपने यहां आने देगा। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि यह अब तक की सबसे खराब डील है। ट्रंप ने टर्नबुल पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह ‘बोस्टन पर अगला बम हमला करने वालों’ को अमेरिका में निर्यात करने की कोशिश कर रहे हैं।

Leave a Reply