एचडीएफसी बैंक का नया फैसला, नकद लेन-देन पर बढ़ाई फीस, अब केवल 4 बार ही निकलेंगे पैसे

मुख्य समाचार, व्यापार

Updated: February 4, 2017

एचडीएफसी बैंक कैश ट्रांजेक्शन पर अब ज्यादा फीस वसूलेगा.  यही नहीं ग्राहक बैंक से रोजाना केवल 25000 रुपये ही कैश निकाल सकेंगे.  बैंक ने अपनी शाखाओं में कैश ट्रांजेक्शन की संख्या भी कम कर दी है. अब पांच की जगह, चार बार ही नकदी पैसा निकाला जा सकेगा.

यहां भी बढ़ी है फीस

बैंक के एक अधिकारी ने कहा- हमने मार्च से कुछ कैश ट्रांजेक्शन फीस चार्ज बढ़ाने का फैसला किया है.  बैंक की वेबसाइट के मुताबिक बैंक ने रोजाना के लेन-देन में नॉन फ्री ट्रांजेक्शन पर चार्ज भी बढ़ाया है. अब यह चार्ज 50 फीसदी से बढ़ाकर 150 रुपए कर दिया है. इसी तरह बैंक ने रोजाना नकदी जमा करने और निकालने की सीमा भी तय की है.  बैंक अधिकारी के मुताबिक- पहले  कोई भी ग्राहक 50 हजार रुपये निकाल सकता था, लेकिन अब 25 हजार रुपए ही निकाले जा सकेंगे.

बैंक अधिकारी कहते हैं-  यह समीक्षा केवल सैलरी और सेविंग एकाउंट के लिए की है.  उनके मुताबिक बैंक ने अपनी शाखाओं में मुफ्त नकद लेन-देन दो लाख रुपए फिक्स पर किया है.  इसमें पैसे जमा करना और निकालना दोनों शामिल है, लेकिन इसके ऊपर कस्ट‍मर्स को कम से कम 150 रुपये या पांच रुपये प्रति हजार का भुगतान करना होगा. वहीं दूसरी शाखाओं में मुफ्त लेन-देन 25,000 रुपये है. उसके बाद फीस उसी स्तर पर लागू होगी

इसलिए लिया फैसला

बैंक ने यह फैसला ग्राहकों में ई-ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए लिया है. बैंक चाहता है कि उसके कस्टमर्स कम से कैश ट्रांजेक्शन करें.

First published: February 4, 2017

Leave a Reply