‘अम्मा कैंटीन’ की तर्ज पर एमपी में ‘दीनदयाल रसोई योजना’, 5 रुपए में भरपेट खाना

प्रदेश, मध्य प्रदेश, मुख्य समाचार

Updated: April 8, 2017

तमिलनाडु की बहुचर्चित ‘अम्मा कैंटीन’ और यूपी की ‘अन्नपूर्णा भोजनालय’ की तर्ज पर अब मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने भी ‘दीनदयाल रसोई योजना’ शुरू की है.

सात अप्रैल को शुरू हुई इस योजना के तहत पांच रुपए की थाली में कोई भी शख्स भरपेट भोजन कर पाएगा. थाली में चार रोटी, एक सब्जी और दाल शामिल होगी. खास जगहों पर सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक कोई भी व्यक्ति इस खाने का लाभ उठा पाएगा. सरकार ने यह पहल गरीबों को ध्यान में रखते हुए की है.

दो जिलों में नहीं शुरू हो पाई योजना

शिवराज सरकार में नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने बताया कि प्रदेश के 51 जिलों में से 49 जिलों के मुख्यालयों पर यह योजना शुरू हो गई है. भिंड और उमरिया जिले में विधानसभा उपचुनाव के कारण यह बाद में शुरू की जाएगी. भिंड जिले की अटेर और उमरिया जिले की बांधवगढ़ में 9 अप्रैल को उपचुनाव होना है.

श्योपुर में गुरुवार को दीन दयाल रसोई योजना का शुभारंभ करने के लिए जिले की प्रभारी मंत्री ललिता यादव श्योपुर पहुंची. उनका बीजेपी कार्यकर्ताओं और जिला प्रशासन ने जोरदार स्वागत किया. गरीबों को 5 रुपए में भरपेट भोजन देने के लिए शुरू की गई इस योजना का शुभारंभ पंडित दीनदयाल बस स्टैंड पर किया गया.

श्योपुर में इस योजना को संचालित करने के लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ कई स्वयंसेवी संस्थानों ने जिम्मेदारी ली है. बताया जा रहा है कि आगामी दिनों में रोजाना 1000 लोगों को इस योजना के माध्यम से 5 रुपए में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा.

खुद मंत्री ने भी खाना खाया

खंडवा में दीनदयाल रसोई योजना का शुभारंभ करीब सवा घंटे देरी से तब हुआ, जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ग्वालियर में उद्घाटन कार्यक्रम समाप्त हो गया. प्रदेश के मंत्री विजय शाह ने कहा कि इस योजना के माध्यम से गरीबों को अब भूखे पेट नहीं रहने दिया जाएगा.

विजय शाह ने फूड कूपन खरीदकर पहले खुद भोजन की गुणवत्ता को चखा. उसके बाद उन्होंने कहा कि हर महीने एक बार वो कभी भी यहां भोजन करने आएंगे और इसकी गुणवत्ता का निरीक्षण करेंगे.

गुना में ऐसे हुई शुरुआत

गुना में शिवराज सिंह के लाइव भाषण को स्क्रीन पर दिखाते हुए जिला प्रशासन ने योजना का शुभारंभ किया. इस दौरान स्थानीय बस स्टैंड पर जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अमला मौजूद रहा. राष्ट्रीय सवयं सेवक संघ की शाखा सेवा भारती को इस योजना के क्रियान्वन के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है.

इंदौर में गंगवाल बस स्टैंड परिसर में महापौर मालिनी गौड़, विधायक सुदर्शन गुप्ता और एमआईसी सदस्यों की मौजूदगी में यह योजना शुरू की गई. योजना की व्यवस्था की मॉनिटरिंग नगर निगम और जिला स्तरीय समन्वय समिति करेगी. इसमें सरकारी अधिकारियों के अलावा अनाज व्यापारी संघ, सब्जी मंडी एसोसिएशन के पदाधिकारी भी सदस्य रहेंगे.

गणेश मंदिर में लगा भोग

रसोई केंद्रों के लिए गेहूं और चावल एक रुपए प्रति किलो की दर से उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा. पानी और बिजली की व्यवस्था नगर निगम फ्री में करेगी. योजना के शुभारंभ के बाद महापौर पहली थाली खजराना गणेश मंदिर ले गई और वहां भोग लगाया.

जबलपुर की राजा गोकुलदास धर्मशाला में दीनदयाल रसोई बनाई गई है, जहां एक कार्यक्रम में प्रदेश के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री शरद जैन शामिल हुए. सीएम शिवराज के लाइव भाषण के बाद मंत्री शरद जैन और महापौर स्वाति गोडबोले ने औपचारिक शुरुआत की. महज पांच रुपए में लजीज खाना पाकर यहां गरीबों के चेहरे खिल उठे.

Leave a Reply