2000 के बाद अब आएगा 200 का नोट, नए सिक्योरिटी फीचर से होगा लैस

मुख्य समाचार, व्यापार

Updated: April 4, 2017

2,000 रुपये के नोट बाद अब आपको जल्द ही 200 रुपये का नोट भी देखने को मिल सकता हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 200 रुपये का नोट लाने की तैयारी में है, लेकिन नई मुद्रा को छापने के लिए अभी मंजूरी मिलने का इंतजार है.

सूत्रों के मुताबिक आरबीआई के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 200 रुपये के नोट छापने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह कदम नकली मुद्रा और काले धन के खिलाफ सरकार की मुहिम के रूप में देखा जा रहा है. साथ ही आरबीआई ने 1,000 रुपये के नोट को भी छापने की मंजूरी दी है. बता दें कि सरकार ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के तहत 500 और 1000 के  पुराने नोट को चलन से बाहर कर दिया था.

सूत्रों के मुताबिक, 200 रुपये का यह नोट नए और खास सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होगा, जिसे कॉपी करना आसान नहीं होगा. इतना ही नहीं सूत्रों के मुताबिक नकली नोट को रोकने के लिए हर 3 से 4 साल में नोट के सिक्योरिटी फीचर बदलने की भी तैयारी है.

इस बीच, जल्द ही प्लास्टिक के नोट्स भी भारत में दिखेंगे. साथ ही आरबीआई जल्द ही 10 रुपये के प्लास्टिक के नोट को फिल्ड ट्रायल  के लिए जारी करेगी. पिछले महीने लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने बताया था कि देश के 5 हिस्सों में प्लास्टिक मुद्रा के फिल्ड ट्रायल का निर्णय लिया गया है.

 

Leave a Reply