न्यू जर्सी में होगा 2026 फीफा विश्व कप फाइनल, 3 देशों के कुल 16 शहर करेंगे टूर्नामेंट की मेजबानी

खेल, मुख्य समाचार

Updated: 5 फ़रवरी, 2024

साल 2026 में फीफा विश्व कप फाइनल न्यूयॉर्क/न्यू जर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में होगा. रविवार को फीफा आयोजकों ने इसकी घोषणा की. कार्यक्रम के अनुसार प्रतियोगिता 11 जून को मेक्सिको सिटी के प्रतिष्ठित एज़्टेका स्टेडियम में शुरू होगी. फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फैनटिनो (FIFA president Gianni Infantino) ने कहा कि अब तक का सबसे समावेशी और प्रभावशाली फीफा विश्व कप अब एक सपना नहीं बल्कि एक वास्तविकता है जो कनाडा, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के 16 अत्याधुनिक स्टेडियमों में 104 मैचों के रूप में आकार लेगा,”

फीफा अध्यक्ष ने कहा कि अटलांटा और डलास सेमीफाइनल की मेजबानी करेंगे जबकि तीसरे स्थान का खेल मियामी में खेला जाएगा.क्वार्टर फाइनल खेल लॉस एंजिल्स, कैनसस सिटी, मियामी और बोस्टन में होंगे. तीनों देशों के कुल 16 शहर खेलों की मेजबानी करेंगे, जिनमें से अधिकांश मैच संयुक्त राज्य अमेरिका में होंगे.

1994 विश्व कप भी संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था और फाइनल लॉस एंजिल्स के पास पासाडेना में रोज़ बाउल में हुआ था. निर्णयों की घोषणा उत्तरी अमेरिका में एक लाइव टेलीविज़न प्रसारण पर की गई जिसमें इन्फैनटिनो के साथ-साथ अभिनेता केविन हार्ट, रैपर ड्रेक और सेलिब्रिटी किम कार्दशियन भी शामिल थी.

टूर्नामेंट में 48 टीमें भाग लेने वाली हैं, कुल 104 मैच होंगे. टूर्नामेंट की मेजबानी 16 शहर करेंगे. जिनके नाम इस प्रकार हैं, अटलांटा, बोस्टन, डलास, ग्वाडलाजारा, ह्यूस्टन, कैनसस सिटी, लॉस एंजिल्स, मैक्सिको सिटी, मियामी, मॉन्टेरी, न्यूयॉर्क-न्यू जर्सी, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र, सिएटल, टोरंटो और वैंकूवर.

Leave a Reply