Ram Mandir News: अब थाईलैंड ने राम मंदिर के लिए भेजा ये ‘खास तोहफा’

अंतर्राष्‍ट्रीय, मुख्य समाचार

LAST UPDATED : 

नई दिल्लीः अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर को भव्य और खास बनाने के लिए जोर-शोर से तैयारी की जारी है. भगवान श्री राम से संबंधित जगहों से खास चीजें लाई जा रही हैं. कहीं से पत्थर तो कहीं से पानी लाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा से पहले थाईलैंड से अयोध्या मिट्टी भेजी जा रही है. विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के थाईलैंड चैप्टर के अध्यक्ष सुशील कुमार सराफ ने  बताया, ‘हम पहले ही प्रभु श्री राम के मंदिर के लिए थाईलैंड की दो नदियों से पानी भेज चुके हैं. अब हम यहां से मिट्टी भेजेंगे. थाईलैंड का भारत के साथ गहरा सांस्कृतिक संबंध है. यह और मजबूत होगा. यहां गोविंद बृज महाराज आये हैं. हम मिट्टी को अयोध्या ले जाने के लिए उन्हें सौंपने जा रहे हैं.’

खास बातचीत में प्रमुख थाई कारोबारी और थाई चैंबर ऑफ कॉमर्स के सलाहकार ने कहा, ”हमने यहां बैंकॉक में श्री राम मंदिर की प्रतिकृति बनाई है, ताकि लोग दर्शन कर सकें. हमें भी अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया गया है. प्रभु श्री राम के दर्शन के लिए कई लोग वहां जाएंगे.”

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महासचिव दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि थाईलैंड से यात्रा करने वालों के लिए राम मंदिर आकर्षण का एक अतिरिक्त केंद्र होगा. अभी तक लोग सारनाथ और बोधगया घूमने आते थे. अब, वे राम मंदिर भी जाएंगे. थाईलैंड में बसने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘थाईलैंड हिंदुओं के लिए एक अच्छी जगह है. यहाँ राम वंश का शासन है. हम रामराज्य की बात करते हैं. वह यहाँ मौजूद है.”

भारत और थाईलैंड के बीच सांस्कृतिक संबंध के बारे में बोलते हुए सराफ ने कहा, ‘यहां हर घर में आपको गणेशजी की मूर्ति मिल जाएगी. यहां के कई मंत्रालयों के प्रतीक चिन्ह हिंदू प्रतीकों से मिलते जुलते हैं. गरुड़जी उनके कई विभागों के प्रतीक हैं. ब्रह्मा के दर्शन के लिए विभिन्न देशों से लोग यहां आते हैं. बौद्धों को हिंदुओं से कोई दिक्कत नहीं है. वे जानते हैं कि हम शांतिप्रिय लोग हैं.” थाईलैंड में बसने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘थाईलैंड हिंदुओं के लिए एक अच्छी जगह है. यहां राम वंश का शासन है. हम रामराज्य की बात करते हैं. वह यहां मौजूद है.”

Leave a Reply