MP_Shivling_vandalised

भोपाल में शिवलिंग तोड़ने के मामले में FIR दर्ज

प्रदेश, मध्य प्रदेश, मुख्य समाचार

Aug 04, 2022

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के छोला रोड स्थित भगवान शिव के एक मंदिर में शिवलिंग को कथित रुप से क्षतिग्रस्त करने के आरोप में एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपी की पहचान कर ली गई है और जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा. अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (एसीपी) राम स्नेही मिश्रा ने कहा कि छोला रोड स्थित महादेव मंदिर में जलहरी (शिवलिंग का आधार) का एक हिस्सा मंगलवार रात को संभवत: नशे में धुत व्यक्ति द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया था.

उन्होंने कहा कि हनुमानगंज पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 295 ( किसी भी वर्ग के धर्म का अपमान करने के इरादे से पूजा स्थल को चोट पहुंचाना या उसे अपवित्र करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है. एसीपी ने साथ ही कहा कि हम तकनीकी रूप से सबूत इकट्ठा कर रहे हैं और आसपास के क्षेत्रों में भी पूछताछ कर रहे हैं. वहीं बुधवार को घटना की जानकारी लगने के बाद स्थानिय लोगों और हिंदू संगठनों ने जमकर नारेबाजी की और चक्का जाम कर दिया.

हनुमानगंज और छोला क्षेत्र के पास हुई घटना

जहां यह घटना हुई हुई है वह मंदिर भोपाल के हनुमानगंज और छोला क्षेत्र के धर्म कांटे के पास स्थित है और जब वहां पर सुबह पूजा के लिए गेट खोला तो एक बड़ा पत्थर भी पड़ा होने की सूचना थी. जिसके बाद आसपास के लोगों को सूचना दी गई और फिर आसपास के लोगों ने हिंदू संगठनों को सूचना दी उसके बाद हिंदू संगठन के कार्यकर्ता घटनास्थल पर पहुंच गए और धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया और उसके बाद फिर चक्का जाम भी किया गया.

हिंदू संगठनों में रोष

वहीं घटना से गुस्साए हिंदू संगठनों ने कहा था कि जब तक दोषी नहीं पकड़ा जाएगा इसी तरह से प्रदर्शन किया जाएगा और यह सब पुलिस व्यवस्था और कानून व्यवस्था की पोल खोल रहा है किस तरह से शहर में लचर व्यवस्था बनी हुई है. नारेबाजी करने में विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और स्थानीय निवासी भी शामिल हुए. लोगों का कहना है कि सावन में जिसने भी यह महा पाप किया है भगवान शिव के शिवलिंग को तोड़ा है हम उसके बारे में अवश्य पता करेंगे और उसे कानून के हवाले करेंगे.

Leave a Reply