sawan-2022-temple-of-lord-shiva

Sawan 2022: MP के इस मंदिर में पिछले 17 सालों से हो रहा हे भगवान शिव का अखंड जाप

प्रदेश, मध्य प्रदेश, मुख्य समाचार, लाइफस्टाइल

Updated at : 19 Jul 2022,

Sawan in Indore: सावन महीना भगवान शिव की आराधना का माह माना जाता है. जिसे लेकर कई मंदिरों में शिवभक्तों द्वारा सावन के पूरे माहे भगवान शिव का जाप भी किया जाता है. लेकिन इन्दौर में एक मन्दिर ऐसा भी है. जहां पर सावन के महीने में ही नहीं बल्कि पूरे साल अनवरत अखण्ड शिव जाप चलता आ रहा है. इंदौर के मंदिर में यह जाप पिछले 17 सालों से जारी है.

75 करोड़ से ज्यादा जाप हो चुके हैं
दरअसल इन्दौर शहर के एरोड्रम रोड स्थित प्राचीनतम अविनाशी अखंडधाम आश्रम में महामंडलेश्वर डॉ. स्वामी चेतन स्वरूप महाराज के सान्निध्य और स्वामी राजानंद महाराज के मार्गदर्शन में 30 से भी ज्यादा संत-महात्माओं द्वारा प्रतिदिन 4-4 घंटे और 6-6 घंटे की पारी से 24 घंटे सतत ॐ नमः शिवाय का जाप किया जाता आ रहा है. यह ॐ नमः शिवाय का अखंड जाप पिछले 17 सालों से अनवरत चल रहा है. यहां अभी तक 75 करोड़ से ज्यादा जाप हो चुके हैं.

पूरे साल होता है भजन-कीर्तन
वहीं अखण्ड आश्रम के आयोजन समिति के हरि अग्रवाल  के अनुसार यह अखंडानंद महाराज की तपोभूमि है. यहां पर स्वामी विज्ञानानंद और स्वामी लक्ष्मणानंद महाराज की समाधि भी है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में राहू और केतु का दोष होता है. अगर वो इन समाधियों के दर्शन और पूजन करते हैं तो उनके दोष स्वतः दूर हो जाते हैं.

इस मंदिर में पहले साल में एक महीने ही ॐ नमः शिवाय का जाप किया जाता था. पूरे सावन माह यह जाप चलता था. लेकिन 2006 में चित्रकूट के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी दयानंद महाराज के ब्रह्मलीन होने के बाद तय किया गया कि उनकी स्मृति में जाप पूरे वर्ष निरंतर जारी रहे.

यह अखंडधाम आश्रम इन्दौर शहर का एकमात्र ऐसा स्थान है. जहां पर सावन माह में देश के कोने-कोने से अनेक संत आते हैं. यह रूकते हैं और उनके लिये पूरे सावन माह में दोनो समय भंडारे की व्यवस्था की जाती है. इस मंदिर में 12 महीनों भजन, कीर्तन, सत्संग और अभिषेक के कार्यक्रम चलते रहते हैं.

Leave a Reply